Dips / ChatniPotato Pancakes Recipe

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो तो आज आप सही आर्टिकल के ऊपर आए हो, 

क्योंकि आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको एक ऐसा ब्रेकफास्ट रेसिपी बताने वाले हैं जिसे आप एक बार बनाओगे तो हर दिन इसे खाना पसंद करोगे, 

तो वैसे जो आज हम ब्रेकफास्ट के लिए रेसिपी लेने वाले हैं उसे रेसिपी का नाम है आलू का चीला जिसे इंग्लिश में पोटैटो पैन केक भी बोल सकते हैं, तो क्या है यह रेसिपी कैसे इसको बनाया जाता है सब कुछ हम डिटेल में आपको बताएंगे बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है.

तो आज के इस रेसिपी में हम देखेंगे चीजी पोटैटो पैनकेक्स और इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान है क्योंकि यहां पर जितने भी सामग्री लगने वाली है वह सब आपके घर में जरूर मौजूद.

Potato Pancakes Recipe | आलू का चीला कैसे बनाते हैं

पोटैटो पैनकेक बनाने के लिए यानी आलू का चीला बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी जिसकी लिस्ट हमने नीचे दी है तो उसको आप पहले अपने पास लेकर रखिए ताकि जैसे-जैसे हम आपको स्टेप बताते जाएंगे वैसे-वैसे आप फॉलो करते हुए उन सभी सामग्री का इस्तेमाल करते हुए पोटैटो पैनकेक बना सके.

Potato Pancakes Recipe – बनाने की विधि.

Step 1:- चीज पोटैटो पैनकेक बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको तीन से चार पोटैटो लेने हैं जिनको आप अच्छे से ठीक तरफ से अच्छे से ग्रेड कर लेना है यानी कि उनके सेवइयां की तरह उनका बारीक बारीककर लेना है.

और और उसे पोटैटो को आपको पानी में डाल देना है जिसे आपने ग्रेड किया है.

आपने इसको पानी में डालने के बाद तुरंत इसे निकाल नहीं लेना इसे 15 से 20 मिनट तक आपको अच्छे से भेजने देना है, और ऐसे करने से क्या होगा किआप जो पैनकेक बना रहे हो वह बहुत ही क्रिस्पी बनेंगे.

Step 2:- 

अब हम एक बोल के अंदर लेंगे दो चम्मच मैदा, अब आपको इसके अंदर ऐड करना है राइस फ्लोर और अगर आपके पास किसी कारणवश आपके घर में यह मौजूद नहीं है तो आप इसके अलावा कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं तो इसका इस्तेमाल आपको दो चम्मच ही करना है, ताकि आपके पैनकेक जो है वह और भी ज्यादा क्रिस्पी बने.

इसके अलावा आपको इसके अंदर एक चम्मच बेसन भी डाल देना है. अब आपको इसके अंदर ऐड करना है थोड़ा सा नमक, काली मिर्च का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ासा गार्लिक पाउडर. अगर आपके पास गार्लिक पाउडर नहीं है तो आप गार्लिक को थोड़ा-थोड़ा पीस में काटकर भी डाल सकते हैं मतलब थोड़ा सा और ज्यादा चॉप करके .

 अब इसके अंदर आपको और थोड़ा सा डालना है मिक्सड ऑफ सीजनिंग, चाहे तो यह नहीं तो आपके पास ओरिगैनो होगा तो उसको भी इसका अल्टरनेटिव तौर पर इस्तेमाल कर सकते हो.

Step 3: 

सबसे पहले तो आपको इन सभी चीजों को मिक्स कर लेना है अच्छे से मिक्स होने के बाद आप एक हाथ से चम्मच और एक हाथ में पानी लेकर थोड़ा-थोड़ा सा पानी मिलते हुए इन सभी को मिक्स करते जाओगे आपको तब तक मिक्स करते जाना है जब तक इसका एक अच्छा सा ब्याटर नहीं बन जाता.

आप जो भी ब्याटर बनाओगे वह ज्यादा भी गड़ा नहीं होना चाहिए और ज्यादा भी पतला नहीं होना चाहिए उसको एक मीडियम बनाना है आपको.

Step 4: 

अब आपको सारे आलू लेने हैं और घर में जो छनी होती हैं उसके अंदर डालकर उसे पानी से अलग कर देना है और उसके अंदर जितना भी पानी है उसको सब दबा के निकाल देना है. 

जब छनी के जरिए आप सारा पानी निकाल लोगे उसके बाद आपको आलू को अपने हाथ में लेकर थोड़ा सा और दबा केउसके अंदर का जो भी बचा कोच पानी है उसे निकाल लेना है और सारा आलू एक रुमाल के ऊपर रख देना है.

और जो आपने रुमाल के अंदरआलू लिए थे उसको आपको क्या करना है रुमाल को अच्छे से पैक करके उससे भी कोशिश करनी है कि आप जितना हो सके उतना आलू से पानी निकाल सको.

Step 5: 

जब आपके आलू का सारा पानी निकल चुका है तो आप उसे आलू को उसे ब्याटर में डाल दीजिए जो कि आपने बेसन का बना कर रखा था.

और आपको इसके अंदर अब डालना है ग्रेटेड प्रोसीड चीज – अब यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह का चीज इस्तेमाल करते हो आप अपनी पसंद का कोई भी यहां पर चीज इस्तेमाल कर सकते हो .

अब इसके अंदर हम डालेंगे थोड़े से स्प्रिंग अनियंस, और अगर आपके पास सिया रेसिपी बनाते वक्त नहीं है तो भीआप अपना सदा प्याज भी यहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अब इन सभी चीजों को आपको अच्छे से मिक्स कर लेना है और एक थिक ब्याटर बना लेना है. और आप धीरे-धीरे देख पाओगे कि यहां पर आपकोदिखेगा की आलू ने सभी पानी को सोख लिया है.

Step:- 6 

आपको एक नॉन स्टिक पैन लेना है और उसके अंदर आप एक से दो चम्मच तेल डालकर उसे गर्म कर लीजिए. सभी के घर में यह पेन नहीं हो सकता तो आप अपना तवा या फिर कोई दूसरी चीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं  .

स्टेज के ऊपरआप अगर तेल नहीं डालना चाहते तो आप यहां पर मटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, और एक बार तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो आपकोजो आपने बटर बना कर रखा है उसे एक चम्मच से बड़े चम्मच से लेना है और उसके अंदर डाल देना है.

और उसे आपको अच्छे से स्प्रेड कर लेना है ध्यान रहे कि वह ज्यादा पतला भी ना हो, आप इसके एडजस्टमेंट अपने चम्मच के बैक साइड से कर सकते हैंऔर थोड़ा सा गोल हो जाए इस हिसाब से इसे कर दीजिए .

एक साइड से अच्छे से पाक जाने के बाद अब आपको दूसरे साइड से इसको पलटी मार के दूसरे साइड से भी पकाने की कोशिश कर लेनी है. चाहे तो आप इसे प्रेस करते हुए भी पका सकते हैं, तो कुछ इसी तरह से आपको इस मीडियम फ्लेम तक पकने रहना है.

और इसी तरह से अब आप दोनों तरफ से पलट पलट कर इसको पकाते रहेंगे और यह आपका आलू का चीला तैयार हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Dahi Chutney Recipe Hindi

अगर आप घर पर हो और कुछ अच्छी सी रेसिपी बनाना चाहते हो कुछ अच्छी सब्जी बनना चाहते हो लेकिन समझ में नहीं आ...

More article