Main CourseBharwa Baingan Masala Recipe in Hindi

Bharwa Baingan Masala Recipe in Hindi

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको बैगन खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है लेकिन आज की यह रेसिपी देखने के बाद और इस रेसिपी को देखते हुए काठियावाड़ी बैगन का मसाला अगर आप बनाते हो तो आप हर दिन यही मसाला खाते रह जाओगे.

Read More: Misal Pav Recipe in Hindi

और आज जो हम यह बैगन मसाला बनाने वाले हैं बहुत ही बहुत सारे मसाले और बहुत सारे फ्लेवर के साथ बनाएंगे. जितने मसले हैं वह सारे बैगन के अंदर तक भरे हुए होंगे इतना खास और इतना टेस्टी मसाला हम तैयार करेंगे चलिए शुरू करते हैं और शुरुआत से इसका प्रोसेस देखते हैं.

भरवा बैगन मसाला बनाने की विधि 

क्विक मसाला बनाने की विधि ?

क्विक मसाला : तो सबसे पहले हम क्विक मसाला तैयार करेंगे जो की स्टफिंग और ग्रेवी के लिए हम उसको काम में लेंगे जो की बहुत ही आसान और बहुत ही कम समय में क्रिएट होता है.

Step 1:- अब आपको क्या करना है एक प्यान के अंदर सामग्री लेनी है जिसके लिस्ट नीचे दी है.

  • 3 टेबलस्पून धनिया के बीज 
  • 1 बुक टेबलस्पून जीरा
  • ½ -1 सौंफ 
  • कुछ सूखी लाल मिर्च

ऊपर की सारी चीज डालने के बाद आपको तीन से चार मिनट तक को फ्लेम के ऊपर इन सभी को रोस्ट कर लेना है, ताकि यह सभी अच्छे से भून जाए.  

अब इसी के अंदर हम ऐड करेंगे 2 टेबलस्पून पीनट, 2 टेबलस्पून नारियल का गोरादा, एक टीस्पून कसूरी मेथी, दो टेबलस्पून बेसन।

और इन सभी को आपको अच्छे से भून लेना है,  जब लास्ट में आप बेसन डालोगे तो बेसन से क्या होगासभी को एक अच्छी सी बाइंडिंग आ जाएगी। 

  • मूंगफली के बदले अगर आप चना या फिर काजू डालना चाहो तो आप डाल सकते हो 

Step 2:-  जितनी भी चीजों को आपने अभी भून लिया है उन सभी को आपको मिक्सी के अंदर ट्रांसफर कर लेना है और इनका एक दरदरा सा  पाउडर बना लेना है। अगर आप इसे बहुत ज्यादा देर तक मिक्सी को चलाओगे तो इसका तेल छूट जाएगा इसलिए नॉर्मल मोड पर ही मिक्सी को चलकर इसका पाउडर बना लीजिए। 

Step 3:- जो आपने पाउडर क्रिएट किया है उसको एक बॉल में निकाल लीजिए और उसके अंदर कुछ चीज और ऐड कीजिए :   

  • थोड़ी सी हल्दी पाउडर
  • आधा टीस्पून गरम मसाला
  • फ्रेश लेमन जूस
  • 1 टीस्पून नमक
  • एक टीस्पून शुगर
  • 2 से 3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • थोड़ा सा फ्रेश धनिया
  • दो टीस्पून तेल 
  • 2 टीस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट

तो आपको इससे अच्छी तरह से मैक्स एंड मैश करते जाना है,  

मसाला तैयार होने के बाद का प्रोसेस ?

तो सबसे पहले तो आपको लेने हैं 200 से 300 ग्राम बैगन, खास करके आप यह ख्याल रखना कि जो भी आप लोग बैंगन लगे वह थोड़े से छोटे ही होने चाहिए ताकि जो आप मसाला उनके अंदर डालोगे वह पूरे बैगन के अंदर फैल जाए.

Step 1:-

सबसे पहले तो आपको जितने भी बैगन है उन सभी बैगन कोकाट लेना है जैसे की बीच में से उनको क्रिस क्रॉस तरीके से काटना है यानी कि डायरेक्ट उनके टुकड़े करके अलग नहीं करना बैंगन को चार हिस्सों में बस ऊपर से काट लेना है ताकि उनके अंदर मसाला भरा जा सके। 

Step 2:- 

अब आपने जो भी मसाला बनाया था उसे मसले को आपको बैंगन के अंदर डाल देना है, याद रहे की बैगन के अंदर जितने भी आपने काट ले हैं उन सभी बैगन के अंदर अच्छे से मसाला डालिए और जितना हो सके उतना मसाला डालिए इसके अंदर बेसन ऐड किया है तो मसाला बिल्कुल भी बाहर नहीं निकलेगा।

Step 3:-

अब आपको एक कढ़ाई लेनी है जिसके अंदर आप लोग के दो टीस्पून तेल, और उसे तेल के अंदर अपने जो मसाला भर के बैंगन रखे थे उन सभी बैगन को उसे तेल के अंदर डाल देना है और थोड़ा सा 50% तक टॉस कर लेना है.

आपको इसको ढककर पकाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि छोटे बैगन जो होते हैं वह वैसे ही तेल के अंदर पक जाते हैं. और जब सारे बैगन अच्छे से पक जाए तो उन सभी को आपको एक बाजू में किसी थाली में निकाल लेना है.

भरवा बैगन मसाला बनाने का नेक्स्ट स्टेप 

दो प्यास जिनको आपके छोटे-छोटे पीस में काट लेना है और एक मिक्सी के अंदर डाल देना है, प्याज के साथ ही आपको 8 से 10 कली लहसुन की भी ऐड कर लेनी है। 

  • जब आप इन दोनों को मिक्सी के अंदर पिसोगे तो आपको इन दोनों की प्योरी बिल्कुल नहीं करनी आपको एक दरदरा सा मिक्सर इनका क्रिएट करना है। 

Step 1:-

बैंगन पकाने के लिए जो तेल लिया था उसी कढ़ाई के अंदर हम डालेंगे एक टीस्पून जीरा, थोड़ी सी हींग, एक टुकड़ा दालचीनी, और इन सारे मसाले को हल्का सा भून लीजिये। अब आपको इसके अंदर वह प्याज की प्यूरी ऐड करनी है जो आपने मिक्सी में बनाकर रखे थी.

Step 2:-

और अब आपको इससे 4 से 5 मिनट तक पका लेना है जब तक इसका कलर गोल्डन ब्राउन आपको नजर ना आने लगे। 

  • दो से तीन टमाटर को अच्छे से चौक करके मिक्सिंग में डाल देना है, एक से दो टुकड़े अद्रक के 2 से 3 मिर्च।  और उनकी भी आपको प्यूरी बनानी है.

और जो बैगन के अंदर भरने के लिए मसाला हमने बनाया थावह बचा हुआ मसाला आपको इस के अंदर डाल देना है, और इसको भी आपको प्याज के साथ भून लेना है दो से तीन मिनट के लिए, 

मसाला जल जाने से पहले आपको उसके अंदर डाल देना है आधा कप पानी और फिर से उसे कंटीन्यूअस खिलाने जाना है. 

अब आपको वह प्यूरी  ऐड करनी है जो हमने थोड़ी देर पहले बनाकर बाजू में रखी थी टमाटर की प्यूरी।  इसके साथ ही आपको थोड़ा सा नमक भी ऐड कर लेना है, अब इन सारी चीजों को मिक्स करके पकाना है आपको थोड़ी देर तक.

  • अब अगर आपको ज्यादा ग्रेवी गाड़ी चाहिए तो पानी मत ऐड कीजिए और अगर पतली चाहिए तो आप इसमें और ज्यादा पानी ऐड करके एक बैलेंस बना सकते हैं 

और लास्ट में आपको इससे कर करके पकाना है चार से पांच मिनट के लिए.

Step 3:-

तो अब आपकी ग्रेवी यहां पर पूरी तरह से रेडी हो चुकी है और अब आपको इसके अंदर जो बैगन अपने बाजू में रखे थे उसको डाल देना है. यहां पर भी कुछ हरी मिर्च पर ऐड कर सकते हैं। 

और आपको क्या करना है ग्रेवी को बैंगन के साथ मिक्स करके अच्छी तरह से 2 मिनट के लिए पका लेना है।  और लास्ट में आपको इस ढक कर पकाने देना है 4 से 5 मिनट तक ताकि बैगन अच्छे से पक जाए 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपने घर पर ही भरवा बैगन मसाला बना सकते हैं, और इसको बनाने के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी हां थोड़ा सा समय लगेगा लेकिन इसका स्टेटस जो है वह आपकी जुबान पर हमेशा रहेगा।

तो जैसे-जैसे रेसिपी में बताया गया है उसे उसे आप फॉलो कीजिए और जरूर इस रेसिपी को अपने घर में ट्राई कीजिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो...

More article