StreetFoodMisal Pav Recipe in Hindi

Misal Pav Recipe in Hindi

मिसल पाव रेसिपी | Misal Pav Recipe in Hindi अगर आप महाराष्ट्र में रहते हैं तो अपने मिसल पाव जरूर खाया होगा मिसल पाव एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जो की बहुत सारे लोग खाना पसंद करते हैं.

और यह एक ऐसा फूड है जो सिटी के हिसाब से इसकी अलग-अलग रेसिपी भी हमें ट्राई करने के लिए मिलती है जैसे कि महाराष्ट्र के अंदर मुंबई की अगर आप मिसाल खाओगे तो उसकी आपको अलग रेसिपी मिलेगी पुणे की खाओगे तो आपको उसकी अलग रेसिपी मिलेगी ऐसे ही आप अलग-अलग सिटी में अलग-अलग मिसळ ट्राई कर सकते हो.

लेकिन आज हम आपके घर पर ही मिसळ कैसे आप बना सकते हो और मार्केट जैसा स्वाद घर पर ही कैसे ले सकते हो यह डिटेल में बताएंगे। कितनी सामग्री चाहिए होगीक्या-क्या स्टेप करने हैं सर कुछ इस आर्टिकल के अंदर मौजूद है बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है.

मार्किट से भी बेहतर मिसल पाव बनाये घर पे इस सीक्रेट और स्पेशल मसाले के साथ

मिसल पाव बनाने की विधि 

वैसे तो हम मसाले जो है वह बाहर से लाते हैं और मिसल के अंदर ऐड करते हैं लेकिन इस बार हम जो मिसाल का मसाला है जो महाराष्ट्रीयन मसाले का स्वाद होता है वही हम मसाला घर पर ही बनाएंगे तो चलिए देखते हैं स्टेप बाय स्टेप कि वह मसाला कैसे बनाया जाता है.

Step 1:

तो सबसे पहले हम लेंगे एक पान के अंदरसूखा नारियल जिसको छोटे-छोटे पीस करके हमें इसके अंदर डालनेहैं। इसके साथ आपको10 से 12 कश्मीरी लाल मिर्च भी इसके अंदर ऐड करनी है। 

और इन दोनों चीजों को हम थोड़ी देर तक भूल लेंगे थोड़ी देर मतलब आप इसे 2 मिनट तक ढूंढ सकते हैं इसको अच्छे से रोस्ट कर लीजिए और अगर आपके पास सूखा नारियल नहीं है तो आपके पास जो फ्रेश नारियल है उसे भी तोड़कर आप इसके अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इन दोनों को अच्छे से भून लेने के बाद इसके अंदर अच्छा सा फ्लेवर आ जाएगा तो चलिए अब इसके अंदर हम एक-एक करके मसाला ऐड करते हैं। 

इसे भी पढ़िए :-

बाजार से भी अच्छा बादाम मिल्कशेक रेसिपी

नारियल की चटनी कैसे बनाएं | फुल रेसिपी

मिसल पाव का मसाला बनाने क विधि

Step 2:

अब सबसे पहले आपको इसके अंदर ऐड करना है 

  1. दो चम्मच धनियाके दाने 
  2. एक टेबल स्पून जीरा 
  3. एक टी स्पून  सौंफ 
  4. दो चम्मच तिल 
  5. एक टुकड़ा दालचीनी 
  6. 8 से 10 लॉन्ग 
  7. थोड़ी सी काली मिर्च के दाने 
  8. स्टार अनीस  

ऊपर की लिस्ट में जितने भी चीज दी गई है वह सारी चीज आपको इसके अंदर ऐड करनी है और उम्मीद करते हैं कि यह जितने भी हमने मसाले आपको बताएं यह नॉर्मली सभी के घर में अवेलेबल होते ही हैऔर इससे अगर हम मसाला अपने घर पर बनाएंगे तो यह मार्केट से भी बेहतर स्वाद हमें देता है। 

अगर इनमें से कोई भी मसाला आपके पास नहीं है तो आप इसे बिना हिचकी चाय स्किप कर सकते हैं.

अब आपको क्या करना है कि यह सारे मसाले जो है जो आपने इकट्ठा की है इन सबको दो से तीन मिनट तक अच्छे से भून लेना है ताकि इन सभी का फ्लेवर अच्छे से आ जाए.

अगर आपको यह मसाले ज्यादा लगते हैं तो आप रेडीमेड मसाला भी इस्तेमाल कर सकते हैं मार्केट के अंदर आपकोरेडीमेड मसाला का पैकेट मिल जाएगा उसका भी इस्तेमाल आप मिसल के अंदर कर सकते हैं। 

यह सब भूलने के बाद आखिर में आपको इसके अंदर डालना है तीन से चार लहसुन की कलियां और थोड़ा सा इसको भी भूल लेना है और बस आपका मसाला अब रेडी हो चुका है.

Step 3:

जितने भी मसले अपने इकट्ठा किए थे और उन्हें भुना था तो उनको अबआपको मिक्सर के अंदर ट्रांसफर कर लेना है, और इसे आपको अच्छे से पीस लेना है और बस इतना प्रोसेस करने के बाद यह आपका होममेड मसाला तैयार हो चुका है अब यह आप मिसल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  

चाहे तो आपको जितनी मिसल बनानी है उतना ही आप मसाला बना सकते हैं या फिर अगर आपको यह पसंद आता है इस मसले की रेसिपी तो आप इसको ज्यादा बना कर स्टोर करके भी रख सकते हैं यह अगर आप फ्रिज में रखते हैं तो 1 महीने तक आसानी से चल जाता है। 

Step 4:

अब हम यहां पर लेंगे एक कप स्प्राउट की गई मटकी यानी कि इसे हम मोड आई हुई मटकी भी आपको पहले ही तैयार रखना है और इसे आप एक कप की मात्रा में ले सकते हैं .

अब हम एक पेन के अंदरतेल गर्म करने के लिए रखेंगे तेल की मात्रा आपको रखती है 2 से 3 टेबलस्पून तेल आपको रखना है, अब आपको इसके अंदर और कुछ चीज ऐड करनी है जैसे की आधा चम्मच राइ, आधा टीस्पून जीरा , और इसके अंदर हम एक चौथाई चम्मच रिंग भी ऐड करेंगे और लास्ट में हम इसमें ऐड करेंगे 8 से 10 कड़ी पत्ता .

इन सभी चीजों को आपको तेल के अंदर अच्छी तरह से फ्राई कर लेना है इसके अंदर हम एक बारी कटा हुआ प्याज भी डाल देंगे। 

प्याज डालने के बाद इसे आपको 3 से 4 मिनट तक अच्छे से फ्राई कर लेना है या फिरआप इसे तब तक ऐसे थोड़ा-थोड़ा हिलाते रहिए जब तक इसका जो कलर है वह सुनहरे रंग का नहीं हो जाता।

इसी वक्त आपको इसके अंदर डालना है लहसुन अदरक का पेस्ट इसे आप थोड़ा सा मिक्सी के अंदरपेस्ट बनाकर ही डाल दीजिए या फिर थोड़ा सा दर्द भरा करके भी इसे इसके अंदर ऐड कर सकते हैं। 

इसी टाइम पर आपको इसके अंदर नमक भी ऐड कर लेना है, और इसी स्टेज के ऊपर आपको गैस का फ्लेम को कर लेना है. 

Step 5:

अब बारी आती है इसके अंदर मसाला डालने की और मसाला तो हमने पहले से ही तैयार करके रखा था तो वही मसाला हमें इसके अंदर डालना है.

अब मसाला कितना डालना है वह पूरा आपके ऊपर डिपेंड करता है हम यहां पर दो से तीन चम्मच मसाला डाल देंगे आपको जितना तीखा रखना है उसे हिसाब से आप मसाला ऐड कीजिए।

और जब आप इसके अंदर मसाला डालोगे तो दो से तीन मिनट तक इस आपको अच्छे से हिलाते रहना है ताकि यह एक दूसरे के साथ अच्छे से मिल जाए और इसका फ्लेवर छूट जाए, और जब हम तेल में मसाले भूनते हैं तो उनका फ्लेवर अच्छे से निकल आता। 

और आपको यह भी ध्यान रखना है कि मसाला जले ना अगर आपको वैसा फूल आता है तो आप इसके अंदर थोड़ा सा पानी भी ऐड करते हुए हिला सकते हैं, अब आपको दिखेगा कि आपका मसाला तेल छोड़ रहा है और अच्छे से भूल भी चुका है.

Step 6:

इसके अंदर आने वाले हैं वह है टमाटर हमने एक टमाटर अच्छे से कट करके लिया है और इसे इसके अंदर ही डाल दिया। टमाटर को आप दो तरह से इसके अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं चाहे तो आप इसकी प्यूरी बनाकर भी डाल सकते हैं या फिरइसको कट करके भी डाल सकते हैं। 

और आपको टमाटर को भी दो से 3 मिनट तक अच्छे से भून लेना है जब टमाटर अच्छे से भून जाएंगे तो आपको उसके अंदर डाल देना है पानी, यहां पर आपको पानी की जो कंसिस्टेंसी है उसके ऊपर थोड़ा सा ध्यान देना पड़ेगा क्योंकिहमें इसको ज्यादा देर तक उबालना है तो अपनी आपको थोड़ा सा ज्यादा ही रखनाहै।

और पानी डालने के बाद अब इसके ऊपर हम डालेंगे जो हमने स्प्राउट की गई मटकी एक कप ली थी उसकोहम इसके अंदर ही डाल देंगे।

अब हम फिर से इसके अंदर थोड़ा सा नमक ऐड करेंगे नमक और मटकी डालने के बाद इसे आपको अच्छे से मिक्स कर लेना है और इस प्लेट से कर करकेअच्छे पकने के लिए छोड़ना है चाहे तोआप इसे 12 से 15 मिनट तक भी पकाने के लिए छोड़ सकते हैं ताकि इसका फ्लेवर अच्छे से आए और यह अच्छे से पैक भी जाए.

Step 7: 

जब आप 15 मिनट के बाद इसे देखोगे तो इसके ऊपर अच्छे से ऊपर तेल आ चुका होगा और आपने जो मटकी डाली थी वह भी अच्छे से पक चुकी होगी और ऊपर भी अच्छे से तरी वगैरह आ चुकी होगी। 

और इतना सब कुछ करने के बाद अब आपकी जो ग्रेवी है वह बिल्कुल ही परफेक्ट ग्रेवी बनने वाली है 

तो बस यह आपका लास्ट स्टेप था अब इसके अंदर आपको ज्यादा कुछ डालना नहीं है आप ग्रेवी को प्लेट में निकाल सकते हैं और उसके ऊपर कोई भी अच्छा सा पर्सन डालकर थोड़ा सा कांदा औरलेमन जूस डालकर प्रो सकते हैं बस आपकी मिसल अभी खाने के लिए रेडी है। 

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल 

मिसल पाव किस चीज से बनता है?

वैसे तो ऊपर पूरी रेसिपी दी है लेकिन फिर भी आपको बता दूं कि जो मिसल पाव है उसकी पहले ग्रेवी बनाई जाती है अलग-अलग मसाले के जरिए और उसके बाद हम बहुत से चीजों का इस्तेमाल करते हैं टोमेटो प्याज फरसन ऐसी बहुत सी चीजों का इस्तेमाल मिसल पाव के अंदर होता है.

एक मिसल पाव में कितनी कैलोरी होती है?

मिसल पाव जब हम किसी एक इंसान को सर्व करते हैं तो उसमें आमतौर पर 289 इतनी कैलरी होती है, और इससे जो हमें कार्बोहाइड्रेट मिलता है इसमें जो हमें गैलरी होती है वह होती है 98 कैलरी  

एक मिसल पाव में कितनी कैलोरी होती है?

मिसल पाव जब हम किसी एक इंसान को सर्व करते हैं तो उसमें आमतौर पर 289 इतनी कैलरी होती है, और इससे जो हमें कार्बोहाइड्रेट मिलता है इसमें जो हमें गैलरी होती है वह होती है 98 कैलरी  

निष्कर्ष 

दोस्तों मिसल पाव जो है वह एक स्ट्रीट फूड तो है ही लेकिन उसे घर में बनने परहम उसका और बेहतरीन स्वाद ले सकते हैं जो कि हमने आपके ऊपर बताया कैसे बनाया जाता है, 

यह एक ऐसा व्यंजन है जिसका स्वाद आपको हर एक शहर के हिसाब से अलग मिलेगा क्योंकि महाराष्ट्र में यह बहुत ही फेमस स्ट्रीट फूड है और सबसे बढ़िया बात तो यह है कि अगर आप मुंबई में जाएंगे तो वहां पर इसका टेस्ट आपको अलग मिलेगा पुणे में जाएंगे तो उसका टेस्ट अलग मिलेगा और कई और शहरों में जाएंगे तो अलग ही टेस्ट मिलेगा।

लेकिन हमने आपको घर पर ही परफेक्ट मार्केट स्टाइल मिसल पाव कैसे बनाया जाता है उसकी रेसिपी दे दी है तोजल्दी से बनाया और परिवार के साथ इसे इंजॉय कीजिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो...

More article