StreetFoodबाजार से भी अच्छा बादाम मिल्कशेक रेसिपी

बाजार से भी अच्छा बादाम मिल्कशेक रेसिपी

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने घर पर बिल्कुल गधा औरबेहतरीन बादाम का मिल्कशेक कैसे बना सकते हैं, 

वैसे जब हम बाहर जाते हैं तो हमें बहुत जगह पर यह बिकता हुआ नजर आता है लेकिन बाहर से भी बढ़िया और पूरी तरह से हेल्दी बादाम मिल्कशेक की रेसिपी आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए 

Read More : प्रेशर कुकर में बनाएं हेल्दी टोमेटो सूप

नीचे दी गई सामग्री और स्टेप को आप अच्छे से फॉलो करते हैं तो आप भी अपने घर पर बेहतरीन स्वाद वाला बादाम का मिल्कशेक बना पाएंगे.

बदाम मिल्कशेक बनाने की विधि 

तो बादाम का मिल्कशेक बनाने के लिए नीचे हम आपको स्टेप बता रहे हैं उन स्टेप को फॉलो कीजिए:

Step 1: 

सबसे पहले तो हम एक बड़े से पैन में 1 लीटर दूध लेंगे, जिसे हम अच्छे से उबाल सके, और जो दूध है ऐसा कोई नहीं है कि आप कोई अलग दूध इस्तेमाल करें आपके घर में रोज जो दूध आता है वही रेगुलर दूध भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जैसे ही आपका दूध अच्छे से उबल जाएगा तो आपको गैस को थोड़ा सा को फ्लेम पर रखना है और इसे अच्छे से उबाल लेना है.

और दूध को आपको तब तक उबालना है जब तक दूध थोड़ा सा काम नहीं हो जाता यानी कि दूध थोड़ा सा गधा नहीं हो जाता। 

आपको बहुत ज्यादा भी इसको गधा नहीं करना है बस 10 से 20% दूध काम हो जाए इस हिसाब से आपको उसे अच्छे से उबल लेना है। 

और जब तक दूध उबल रहा है तब तक उसे आपको हमेशा हिलाते रहना है नहीं तो वहनीचे से चिपक भी सकता है और ज्यादा उबाल के कारण वह पैन से बाहर भी निकल सकता है। 

Step 2: 

अब आपको 10 से 12 बादाम लेने हैं लेकिन याद रहे बादाम को आपको एक रात पहले ही भीगने के लिए रख देना है, और जब बादाम अच्छे से भीग जाए तो उसके ऊपर के छिलके निकाल लेने हैं.

यह जो छिले हुए और भीगे हुए बादाम है इससे आपको पर्फेक्ट क्रीमी फ्लेवर मिलेगा आपके बादाम मिल्क शेक के अंदर।

अब यह जो बादाम है इनको आपको क्रश कर लेना है तो इन्हें आप एक ग्राइंडर में ट्रांसफर कर लीजिए, और आप डायरेक्ट सिर्फ बादाम को ही पीस नहीं सकते इसके अंदर आपको पिस्ते वक्तदो चम्मच पानी या फिर आप दो चम्मच दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 और अब इसको अच्छे ग्रैंड कर लेना है, यानी कि अच्छे से क्रश कर लेना है। आपको ना ज्यादा भी पेस्ट नहीं बना लेना है और ज्यादा भी टुकड़े नहीं रखते हैं थोड़ा सा मीडियम ही क्रश कर लेना है। 

Step 3:

अब आपको एक बॉल के अंदर लेना है आधा कप दूध जोकिं उबला हुआ ही होना चाहिए, जैसे आप उबालकर थोड़ा सा ठंडा होने के लिए बाजू में रख सकते हैं और ठंडा होने के बाद, उसके अंदर आपको डालनी है दो टेबल्स स्पून कस्टर्ड पाउडर। 

और इसे अच्छे से अपने दूध के साथ मिक्स कर लेना है, तो अब हमारा कस्टर्ड भी रेडी है और बादाम का मिक्सचर भी रेडी है। 

Step 4:

तो आपने जो दूध गाढ़ा करने के लिए रखा था उसे आपको पहले तैयार कर लेना है यानी कि ज्यादा गधा भी नहीं और ज्यादा पतला भी नहीं, और जब आप दूध को उबाल रहे हो ना तब उसके साइड में मलाई जम जाती है तो उसे आपको निकाल कर दूध के अंदर मिक्स कर लेना है, ताकि आपका दूध अच्छे से गाड़ा हो। 

तो आपने जो दूध लिया था और उसे गाढ़ा करने के लिए रखा था, पहले अब उसे आपको अच्छी तरह से तैयार कर लेना है, उसेआप ज्यादा गाढ़ा मत करना। दूध गाढ़ा करते समय दूध के बाजू में हर तरफ से मलाई जम जाती है तो उसे भी आपको मिक्स कर लेना है. 

अब बारी आती है फ्लेवर ऐड करने की तो फ्लेवर ऐड करने के लिए जो सबसे पहले आप इसके अंदर थोड़े से केसर के धागे, इससे क्या होगा ना टेस्ट तो आएगा ही साथ में हल्का सा केसरी कलर भी आ जाएगा। 

अब इसके अंदर आपको फ्लेवर ऐड करने हैं फ्लेवर ऐड करने के लिए आप इसके अंदर डाल सकते हैं थोड़ा सा केसर,इससे क्या होगा ना अच्छा खासा टेस्ट भी आएगा और केसर की तरह कलर भी चढ़ेगा। 

साथी में इसके अंदर हम डालेंगे आधा चम्मच इलायची का पाउडर, केसर और इलायची डालने के बाद इनको भी दूध के साथ अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर तक पकाएंगे। 

इसे आपको 3 से 4 मिनट तक अच्छे से पका लेना है क्योंकि आपने जो इसके अंदर केसर डाला है उसका अच्छे से रंग आपके दूध में आ जाए। 

फिर 2 मिनट के बाद आपको इसके अंदर डालनी है शक्कर। 

  • आधा कप शक्कर 

मान लीजिए अपने एक लीटर दूध को गाढ़ा कर लिया तो उसके अंदर आपको 150 से 200 ग्राम तक शक्कर डालनी पड़ेगी। 

आपने जो इसके अंदर शुगर डाली थी उसे आपको अच्छे से मेल्ट होने तक अच्छे से मिक्स कर लेना है। 

Step 5: 

अब इसके अंदर में चीज डालने की बारी आती है वह है बादाम का पेस्ट जो कि आपने तैयार करके रखा था, तो सर बादाम का पेस्ट डालने के बाद इसे मिक्स करते हुए तीन से चार मिनट तक इसे अच्छे से पका लेना है। 

ताकि क्या होगा बादाम का जो फ्लेवर है वह पूरे दूध में अच्छे से आ जाएगा , और इसके साथ बादाम भी है ना वह भी दूध के अंदर अच्छे से पक जाएंगे। 

और जब 4 से 5 मिनट तक आप इसे कंसिस्टेंट ली पकाते रहते हो तो दूध आपका पूरी तरह से क्रीमी दिखता है, और आपने इसके अंदर जो भी चीज डाली थी इलायची केसर उनका भी इसके अंदर अब अच्छे से फ्लेवर आ चुका है.

Step 6: 

तो अब बारी आती है इसको थोड़ा सा थिक करने की तो थिक करने के लिए, आपने जो बाजू में कस्टर्ड पाउडर का मिक्सचर बनाकर रखा था उसमें से थोड़ा सा इसमें डाल देना है, पूरा का पूरा आपको एक साथ नहीं डालना है, और डालने के बाद इसे अच्छे से मिक्स करते रहेंगे ताकि इसके अंदर कोई भी लैंप्स ना पड़े। 

और अब आपको क्या करना है गैस का फ्लो जो है वह थोड़ा सा लो करना है और लो फ्लेम पर ही कस्टर्ड पाउडर डालते जाना है और अच्छे से मिक्स करते जाना है.

ज्यादा भी नहीं गाड़ा करना है अगर इसमें घाटे वगैरह बना शुरू हो जाए तो उसे भी आपको अच्छे से मिक्स करते हुए तोड़ लेना है। 

जब आपके स्पून के पीछे वाले हिस्से में चिपकाना शुरु हो जाए तो आप समझ सकते हैं कि यहां जितना हमें गाड़ा चाहिए उतना हो चुका है। 

Step 7:

अब इसके अंदर आपको डालने हैं थोड़े से बादाम जिसको आपको पहले से ही छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है, थोड़े से काजू के टुकड़े भी आपको इसके अंदर ऐड कर लेने हैं, और एक्स्ट्रा टेस्ट के लिए आपको थोड़ा सा पिस्ता भी इसके अंदर ऐड कर लेना है। 

  1. काजू 
  2. बादाम 
  3. पिस्ता 

अब आपको इससे अच्छा सा मिक्स कर लेना है मैक्स होने के लिए बाजू में रख थोड़ा सा ठंडा होने के लिए और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाए, तो आपको इस फ्रिज के अंदर रखना है दो से तीन घंटे के लिए सेट होने के लिए.

 तो दो से तीन घंटे के बाद आप इसे फ्रीज से निकाल सकते हैं, और अब आपका बादाम मिल्क शेक पीने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल – FAQ 

बादाम शेक पीने से क्या फायदा होता है?

वैसे तो दोस्तों हम सभी को पता है बादाम खाने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन जब हम बादाम शेक की बात करते हैं तो इसे अगर आप पीते हो तो इससे क्या होता है, की त्वचा के अंदर जो सेल मौजूद होते हैं उनको बादाम मिल्क शेक  एक आप पोशाक मैन सकते हैं 

बादाम शेक में क्या होता है?

बादाम मिल्क शेक के अंदर दूध बादामहोने की वजह से इसके जरिए आपको इम्यूनिटी की प्राप्ति होती है, और अगर सर्दी का मौसम है औरसर्दी जुकाम हो रहा है तो उससे भी शरीर को राहत मिलती है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों जब हम बाजार का बादाम मिल्क शेक पीते हैं तो उसके अंदर फ्लेवर के लिए कलर इस्तेमाल किए जाते हैं और न जाने और भी बहुत सारी चीज मिक्स होती है लेकिन जो हमने आपको रेसिपी बताई है.

उसे पढ़कर अगर आप घर पर बादाम का मिल्कशेक बनाते हो तो इसे आप अपने परिवार के साथ बच्चों के साथ शेयर करते हुए पी सकते हैं और बिल्कुल कम समय में यह बनता है और पूरी तरह से हेल्दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो...

More article