Dips / Chatniटेस्टी टमाटर की चटनी | Easy Tomato Chutney Recipe  

टेस्टी टमाटर की चटनी | Easy Tomato Chutney Recipe  

टमाटर की चटनी तो आपने कई तरीकों की बनाई होगी लेकिन आज जो हम इस आर्टिकल में रेसिपी बताने वाले हैं उसे तरह की चटनी आपने कभी खाए ही नहीं होगी। क्योकि अगर आप टमाटर की चटनी ऐसे बनायेंगे तो सब्जी बनाना तो भूल ही जायेंगे 

Read More : Suji ka Nasta Recipe in Hindi

और आज हम देखेंगे कि आप लोग गैस पर भुने हुए टोमेटो की चटनी कैसे कर सकते हैं, इस तरह की चटनी में आपको बिल्कुल ही भट्टी वाला स्वाद आने वाला है, और एक रोटी की जगह आप चटनी के साथ दो रोटी खाओगे। 

टेस्टी टमाटर की चटनी बनाने की विधि  – How to make Tasty Tomato Chutney

अब हम देखेंगे कि आप लोग टेस्टी टमाटर की चटनी कैसे बना सकते हैं, नीचे हम स्टेप बाय स्टेप सारी चीज आपको क्लियर कर दी है बस आपको उन स्टेप को फॉलो करते हुए इस रेसिपी को पढ़ाना है और अपने घर पर ही इस रेसिपी को ट्राई करते हो टमाटर की चटनी बनानी है.

  • सबसे पहले तो टमाटर को अच्छे से धोकर सुखा लीजिये 

Step 1:-

सबसे पहले तो आप यहां पर एक जाली लीजिए, जिसके ऊपर अच्छे से टमाटर भून सके. टमाटर को आपको जाली पर रखना है और 5 मिनट तक अच्छे से मीडियम हाई फ्रेम पर रोस्ट कर लेना है.

याद रहे टमाटर का निचला हिस्सा थोड़ा सा बड़ा होता है तो आप वहां पर थोड़ा ज्यादा देर तक घूम सकते हैं.

टमाटर को आपको इस तरह धोना है कि उसे बिना तेल लगाए डायरेक्ट आप उसे जाली के ऊपर रखकर घूम लीजिए थोड़ा सा उसका ऊपर की परत निकल जाए और थोड़ा सा टमाटर काला पड़ने लगे इस हिसाब से आपको उसे अच्छे से बोल लेना है.

जब आपको ऐसा लगे कि टमाटर अंदर से अपना पानी छोड़ रहा है तो आप ऐसा समझ सकते हैं कि टमाटर 100% भून चुके हैं बाहर से भी और अंदर से भी। तो अब आप इसे निकाल कर थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। 

Step 2:- 

टमाटर निकालने के बाद उसी जाली के ऊपर हमें रखना है दो प्याज और एक पूरी लहसुन की कली. से तरीके से डायरेक्ट इन दोनों को भी आपको भून लेना है लेकिन याद रहे प्याज और लहसुन जो है वह जल्दी से भून जाता है। 

  • टमाटर प्याज और लहसुन तीनों अच्छे से भुनाने के बाद इन तीनों को थोड़ी देर ठंडा कीजिए और ठंडा होने के बादप्याज के ऊपर का जो काला रंग चढ़ा हुआ है उसे निकाल दीजिए लहसुन की कलियां को छीन लीजिए और टमाटर को भी अच्छे से ऊपर से छील लीजिए।

भुना हुआ पीस लीजिये 

टमाटर : 

अब बारी आती है इनको बारीक करने की तो सबसे पहले आपको फूड प्रोसेसर के अंदर टमाटर को आधे आधे हिस्सों में चाप करके फूड प्रोसेसर को डालना है, फूड प्रोसेसर के अंदर आपको इस तरह से उसे पीसना है टमाटर को कि वह थोड़ा सा दरदरा भी लगे ना बहुत ज्यादा बारीक ना बहुत बड़ा उसे मीडियम साइज में पीस लेना है.

प्याज और लहसुन : 

प्याज को आपके छोटे-छोटे टुकड़ों में चॉप करके यानी की कट करके फूड प्रोसेसर के अंदर डालना है और उसी के साथ आपको, लहसुन और मिर्च दोनों को भी इसी के साथ मिक्स कर लेना है। 

बारी आती है इसके अंदर और कुछ ऐड करने 

और यह चारी चीजे थोड़ा सा प्रोसेस होने के बाद इसके अंदर आप थोड़ा सा धनिया भी ऐड कीजिए, और इन पांचो को अच्छे से प्रक्रिया कर लीजिए इनका अच्छा सा टेक्सचर आना चाहिए इस हिसाब से इनको बारीक प्रोसेस कर लीजिए।

  • प्रोसेस होने के बाद आप इनको टमाटर के मिक्सर के साथ मिक्स कर लीजिए 
  • अब इसी के अंदर चाहे तो आप छोटे-छोटे पुदीना के पत्ते भी ऐड कर सकते हैं.

आपको इसके अंदर ऐड करना है थोड़ा सा नमक, इसके साथ आधा टीस्पून जीरा पाउडर, एक टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, यह चीज डालने के बाद इसको भी आप अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

लास्ट में आप इसको तड़का देने के लिए नॉर्मल तेल को गर्म करके इसके अंदर डाल सकते हैं ज्यादा नहीं आप बस एक से दो टेबलस्पून ही तेल का इस्तेमाल करना।

अब आपकी चटनी पूरी तरह से बन चुकी है और इसे आप फ्रिज में रखकर 2 से 3 दिनों तक बहुत ही आसानी सेइस्तेमाल कर सकते हैं। 

और आप लोग इस चटनी को पूरी पराठा रोटी जिसके चाहे साथ आप इस चटनी को खा सकते हैं इसका एक बहुत ही बढ़िया स्वाद आपको खाने के लिए मिलेगा कुछ नया टेस्ट करने के लिए मिलेगा।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों कुछ इस तरह से यह चटनी हैकि आप अपने घर पर ही बना सकते हैं और बहुत ही काम समान के साथ बना सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ खास तरह की सामग्री बाहर से खरीद कर लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी 

तो बनाया और जरूर कमेंट में बताइए कि आपको यह चटनी कैसे लगी .


नीचे वीडियो दिया गया है अगर आप डायरेक्ट कैसे बनाई जाती है चटनी तो वह आप डायरेक्ट वीडियो में भी देख सकते हैं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो...

More article