Dips / ChatniPyaj ki chatni recipe in hindi

Pyaj ki chatni recipe in hindi

नमस्कार दोस्तों इससे पहले भी हमनेचाटने के ऊपर बहुत सारे रेसिपी आर्टिकल डाले हैं और आज फिर से हम एक नया रेसिपी आर्टिकल लेकर आए हैं जिसके अंदर हम आपको चटनी से रिलेटेड हीमिस आर्टिकल के अंदर बताने वाले हैं .

आज की जो रेसिपी है वह होने वाली है प्याज की चटनी के ऊपर हम आपको बहुत ही टेस्टी प्याज की चटनी बनाना सिखाएंगे वह भी अपने घर पर,

Read More : ओट्स का उपमा बनाने की रेसिपी | Oats Upma Recipe in Hindi

तो नीचे सामग्री के साथ स्टेप्स और कैसे आपकोकिन चीजों का ध्यान रखना है कैसेकौन सी सामग्री का इस्तेमाल करना है सारी कुछ चीज बताई है बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और यह रेसिपी अच्छी लगती है तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करना है.

प्याज की चटनी बनाने की विधि

Step 1:

सबसे पहले तो हम एक कढाई लेंगे और उसे कढ़ाई के अंदर 2 से 3 चम्मच तेल, और इस तेल के अंदर हमें ऐड कर लेना है एक चम्मच चना दाल जो की और याद रहे कि हम जो दाल का इस्तेमाल कर रहे हैं वह कच्ची दाल है यह दलिया नहीं है .

उसके बाद हम इसके अंदर डालेंगे एक चम्मच उड़द की दाल, याद रहे आप जो उड़द दाल इस्तेमाल करोगे वह सफेद उड़द दाल होनी चाहिए, अब दोनों को हममीडियम फ्लेम के ऊपर अच्छे से मिक्स कर लेंगे और थोड़ा सा सुनहरा कलर आने तक इसे अच्छे से फ्राई करते जाएंगे।

और बस 2 से 3 मिनट के अंदर ही आपकी दाल फ्राई हो जाएगी ज्यादा देर तक आपको इसको फ्राई भी नहीं करना वरना यह डाल जल जाती है। 

अब इसी के अंदर और दो चीज हमें ऐड करनी है वह है पहले तो है एक चम्मच धनिया के और दूसरा है एक चम्मच जीरा यह दोनों चीज आपको इसी के अंदर मिक्स करनी है, इसको डालने के बाद फिर से आपको अच्छे से इन्हें भी फ्राई कर लेना है। 

Step 2:

अब इसी के अंदर हम डालेंगे 8 से 10 कड़ी पत्ता, कड़ी पत्ता डालने के बाद इसी को भी इसके साथ ही अच्छे से फ्राई कर लेंगे, अब हम इसके अंदर सुखी 8 से 10 कश्मीरी लाल मिर्च, अगर आपके पास नहीं है तो आप दूसरे कौन सी भी सूखी लाल मिर्च इसके अंदर डाल सकते।

 और हम इसके अंदर फिर से4 से 5 कली लहसुन की डालेंगे और इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लेंगे, अगर आपको इसका तीखापन एडजस्ट करना है तो आप इसके अंदरथोड़े से ज्यादा तीखी वाली या काम टेक वाली मिर्च भी डाल सकते हैं। 

Step 3:

अब हमने तीन प्याज लेकर उन्हें छोटे-छोटे पीस के अंदर काट के रखा था तो उसे भी हम इसी के अंदर डालकर मिक्स करने वाले हैं, इसे आपको उनके साथ अच्छे से पहले तो मिक्स कर लेना है। 

जब प्याज उनके साथ अच्छे से मिक्स हो जाए तो 4 से 5 मिनट तक इस आपको अच्छे से पका लेना है. प्याज को भी आपको ज्यादा पकाना नहीं है बस ध्यान रहे थोड़ा सा सुनहरा रंग आना चाहिए। 

अब बारी आती है इसके अंदर नमक डालने की तो आप इसके अंदर एक चम्मच नमक डाल सकते हैं और फिर से आपको इस 3 से 4 मिनट तक पका लेना है। 

जैसे ही आपको पता चले कि जो प्याज का कलर है वह सुनहरा आने लगा है तो आप गैस का फ्लेम जो है उसे ऑफ कर दीजिए। गैस ऑफ करने से पहले यह निश्चित चेक कर ले कि हमने जो इसके अंदर कश्मीरी लाल मिर्च डाली है वह थोड़ी सी सॉफ्ट हो जाए क्योंकि इसे हमें बारीक भी कर लेना है.

अब हम इसके अंदर डालेंगे एक चम्मच भर के इमली का pulp अगर आपके पास नहीं है तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं.

तो आपने जितना भी यह मिक्सर तैयार किया है इसे आपके बाजू बाजू में लेना है गैस को ऑफ कर लेना है और मिक्सर जितना भी है इसे थोड़ा सा ठंडा होने देना है.

Step 4:

और यह थोड़ा सा ठंडा होने के बाद इसे आपको निकाल लेना है मिक्सर के अंदर और जिसके अंदर आप इसे अच्छे से पीस लेंगे और अगर यह अच्छे से नहीं पिसता है तो आप इसके अंदर थोड़ा पानी भी ऐड कर सकते हैं लेकिन बहुत ही कम मात्रा में। 

और जब आप इसके अंदर थोड़ा सा पानी ऐड कर लेंगे तो आपकी एग्जाम बेस्ट प्यूरी तैयार हो जाएगी।  चाहे तो आपसे डायरेक्टली इसी लेवलपर इस्तेमाल कर सकते हैंइसी लेवल पर इसे आप खा सकते हैं सैंडविच के साथ याकिसी और जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसका स्वाद बढ़ाने के लिए हम और एक स्टेप आगे बढ़ाने वाले हैं.

Step 5:

तो उसी कढ़ाई के अंदर हम लेंगे थोड़ा सा तेल जैसे ही थोड़ा सा तेल गर्म हो जाता है उसके अंदर हम डालेंगे आधा चम्मच राई, और फिर से हम इसके अंदर एक चम्मच उड़द दाल का इस्तेमाल करेंगे जो की सफेद उड़द दाल होगी।

साथ ही इसका तड़का तैयार करने के लिए हम फिर से5 से 6 कड़ी पत्ता इसके अंदर ऐड कर लेंगे, और 2 से 3 पिंच हींग की भी इसके अंदर डाल देंगे।

और इसके अंदर हम डालेंगे एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर, अब आपको इस तेज के ऊपर गैस को थोड़ा सा कम कर लेना है, इससे क्या होगा ना जो कलर आएगा ना वह बहुत ही बेहतरीन कलर आएगा। चाहिए तो आप थोड़ा सा तीखेपन के लिए तीखे वाली लाल मिर्च भी यहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह पेस्ट हमारा जल भी सकता है तो जले ना इस वजह से हमने इसके अंदर थोड़ा सा पानी ऐड करना है और इसे मिक्स कर लेना है अच्छे से. और जब यह अच्छे से पक जाए.

Step 6:

जब यह अच्छे से पक जाए तब आपको इसके अंदर ऐड करना है जो हमने पहले बनाकर रखा था हमारा प्यूरी, इसे भी हम मिक्स करते हुए अच्छे से दो से तीन मिनट तक पकाएंगे या फिर यह जब तक अच्छे से मिल ना जाए तब तक इसे हम पकाएंगे और मिक्स भी अच्छे से करेंगे। 

अब आपको कढ़ाई के ऊपर कुछ डाक देना है और तीन से चार मिनट तक इसको अच्छे से पकाने के लिए छोड़ देना है अगर आपको लगता है की चटनी के ऊपर अच्छा सा कलर नहीं आया है तो आप उसके अंदर और एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको चटनी को तब तक भूनना है जब तक उसके ऊपर अच्छे से तेल ना आए जैसे कि आप तरी टाइप समझ सकते हो.

 तो आपकी चटनी अब बनकर रेडी हो चुकी है आप इसे खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं तो इसका इस्तेमाल आप एज ए डीप,  सैंडविच में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर फ्रैंकी बना सकते हैं बहुत जगह पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

तो उम्मीद करते हैं कि हमने जो भी ऊपर आपको रेसिपी बताइए वह आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी और उसे आप जरूर अपने घर पर एक बार ट्राई करना और कमेंट में हमें बताना कि आपको यह चटनी कैसी लगी.

प्याज की सबसे अच्छी चटनी कैसे बनाएं?

वैसे तो दोस्तों सबसे अच्छी चटनी प्याज की कैसे बनाएं अगर आपका यह सवाल है तो उसकी रेसिपी तो हमने आपके ऊपर दी ही है लेकिन इसके अलावा भी हमारी बहुत सारी रेसिपी हमारे यूट्यूब चैनल पर भी अवेलेबल है तो वहां पर भी आप देख सकते हो.

प्याज की चटनी कितने समय तक चलती है?

प्याज की चटनी कितने समय तक चल सकती है यह पूरी तरह से डिपेंड करता है कि आप उसे कैसे बनाते हो अगर आपने अलग कुछ ट्राई किया है तो आप उसे जल्दी ही खत्म कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा कर से पांच सप्ताह तक उसे फ्रिज में रखकर चला सकते हो। 

प्याज की चटनी कड़वी क्यों होती है ?

की चटनी का मुल्यतः स्वाद कभी भी कड़वा नहीं होता अगर आपकी रेसिपी में गड़बड़ हो जाती है तो यह कड़वी पढ़ सकती है, नहीं तो आप इसके अंदर इमली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसे आपकी चटनी कड़वी नहीं होगी। 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ऊपर जो हमने आपको चटनी की रेसिपी दी है वह एक बहुत ही टेस्टी चटनी की रेसिपी है जिसे आप अपने घर पर ही बना सकते हैं और बहुत ही काम समान का इसके अंदर इस्तेमाल हुआ है,

और चाहे तो अगर आप इसे अच्छे से बनाते हो तो आप इसे स्टोर करके भी रख सकते हो और बाद में खा सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो...

More article