BreakfastSuji ka Nasta Recipe in Hindi

Suji ka Nasta Recipe in Hindi

आज की जो रेसिपी है वह एक नाश्ते की रेसिपी है हम जब सुबह उठते हैं तो हमें हर दिन कुछ कुरकुरा नाश्ता करने का मन करता है साथ ही बच्चों के टिफिन के लिए भी हमें कुछ इंस्टेंट अगर मिल जाए तो और भी बेहतरीन है.

तो आज हम ऐसी ही एक रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसे आप सुबह अपने नाश्ते में भी खा सकते हैं और बच्चों के टिफिन में या फिर बच्चों की छोटी पार्टी में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read More : ओट्स का उपमा बनाने की रेसिपी | Oats Upma Recipe in Hindi

और यह नाश्ता सिर्फ दो चीजों से बनने वाला हैजिसमें से एक है सूजी जो कि हर किसी के घर में मौजूद होती ही है तो चलिए शुरू करते हैं और आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आखिर आपको यह नाश्ता कैसे बनाना है.

Ingredients

तो सबसे पहले जो जरूरी चीज है वह है इस रेसिपी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री तो नीचे उसे सामग्री की लिस्ट हमने दी है वह सभी सामग्री को आपको अपने पास लेकर रखना है. 

  • 1tsp oil
  • 1/2 tsp rai/mustard seeds
  • 1/2 tsp jeera/cumin seeds
  • 1/2 onion 
  • 2 cups water
  • 1 cup sooji
  • Salt
  • black pepper
  • red chilly flakes
  • 2 boiled potatoes
  • Fresh coriander
  • Oil for frying

सूजी का नाश्ता बनाने की विधि 

वैसे तो यह रेसिपी बिल्कुल ही सिंपल है फिर भी आपको अच्छे से स्टेप को पढ़ाना है ताकि आप इसे पर्फेक्ट तरीके से बना सकूं .

Step 1: 

तो सबसे पहले आपको एक कढ़ाई के अंदर एक चम्मच तेल लेना है, और जैसे ही तेल थोड़ा सा गर्म हो जाएगा इसके अंदर आपको डालना है आधा चम्मच राई और जैसे ही राय थोड़े से फटने लगेगी फिर हम इसके अंदर डालेंगे आधा चम्मच जीरा .

और जीरा को भी हम अच्छे से फ्री कर लेंगे और इसी के अंदर आपको अब डालना है आधा प्याज जो कि आपको पहले उसे बारीक कट कर लेना है और इसी के अंदर डाल देना है, अब आपको इसे 1 से 2 मिनट तक अच्छे से पका लेना है बस याद रहे कीइसको ज्यादा कलर आने नहीं देना है.

Step 2: इसी वक्त आपको इसी के अंदर डाल देना है दो कप पानी, यहां पर हमने एक कप सूजी का इस्तेमाल किया है इसीलिए हम दो कप पानी डाल रहे हैं आपको याद रखना है कि आप जितनी भी सूची इस्तेमाल करोगे उसका डबल पानी आपके यहां पर डाल देना है.

पानी डालने के बाद आपको इसके अंदर डालना है 

  • एक चम्मच नमक उ
  • आधा टीस्पून काली मिर्च का पाउडर 
  • आधा चम्मच रेड चिल्ली फ्लेक्स 

अब इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और पानी को थोड़ा सा गर्म होने दीजिए, यहां पर हमने जितने भी मसले इस्तेमाल किए हैं वह आमतौर पर सबके घर में होते ही है तो आप इसे बना सकते हो। 

Step 3:

अब बारी आती है सूजी डालने की अगर आपके पास बड़ी वाली सूजी है तो आप उसे मिक्सर के अंदर थोड़ा सा छोटा भी कर सकते हैं और अब आपको उसे सूची को इसके अंदर थोड़ा-थोड़ा करके डालना है और हिलाते जाना है, अगर आप एक साथ डालोगे तो उसकी गांठे बन जाती है तो आपको थोड़ा-थोड़ा डालनी है और हिलाते जाना। 

अब गैस का फ्लेम आपको को करना है और इसी फ्लेम के ऊपर आपको अच्छे से इसे मिलने जाना है, याद रहे इस समय पर अगर आपका गैस अगर हाई फ्लेम पर रहता है तो आपकी जो सूजी है वह सारा पानी सूख लेंगे और एक जगह पर इकट्ठा हो जाएगी इसलिए गैस को लौ फ्लेम पर ही रखिए। 

जो भी आप मिक्सचर बना रहे हो यह आपको लगभग आते जैसा बना लेना है ताकि इसके जो भी आप कटलेट कबाब बनाने वाले हो वह अच्छी तरह से बनाजाए।

अब हम इसको बाजू में किसी परात के अंदर कल आएंगे और इसके अंदर आपको थोड़ा साइस फैला देना है, ताकि यह हल्का सा ठंडा हो जाए.

Step 4:

अब आपको इसके अंदर दो आलू ऐड कर लेने हैं जो की उबले हुए होने चाहिए और उसे आप ग्रेड करते हुए भी ऐड कर सकते हैं.

जब आप इस तरह से आलू को ऐड करते हो तोआलू तलने में भी एकदम क्रिस्पित बनता है, और आलू डालने के बाद हम इसके अंदर डालेंगे फ्रेश धनिया। चाहे तो आप धनिया के साथ रोस्टेड कसूरी मेथी भी इस्तेमाल कर सकते हो। 

कब आपको आते को अच्छे से गोद लेना है, इसके साथ ही आपको थोड़ा सा नमक ही इसी टाइम पर ऐड करना है और अगर आता गूंथते समय कोई प्रॉब्लम आती है तो आप उसके अंदर थोड़ा सा तेल भी ऐड कर सकते हैं.

Step 5:

अब जो हमने गोडा हुआ आता है उसे हम थोड़ा सा लेंगे और इसका एक लंबा रोल बना लेंगे अब आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपको किस तरह के शॉप इसके चाहिए तो हम इस छोटे-छोटे गोल-गोल शेप में करने वाले हैं तो इसका एक लंबा रोल पहले हम बना लेंगे। 

उसके बाद हम इस रोल के छोटे-छोटे पीस में टुकड़े कर लेंगे अब वह टुकड़े आपको कौन से शॉप में चाहिए यह आपके ऊपर डिपेंड करता है तो आप अपने हिसाब से चाहे गोल रख सकते हैं या फिर कोई अलग शेप उन्हें दे सकते हैं.

छोटे-छोटे टुकड़े करने के बाद चाहे तो आप इसे किसी और टाइट कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकते हैं अपने फ्रिज के अंदर यह दो से तीन दिनों तक चल जाते हैं आप उसे बाद में fry करके खा सकते हैं.

Step 6:

तो अब बारी आती है इन सभी को फ्राई करने की तो सबसे पहले हमतेल गर्म करने के लिए रखेंगे और तेल जो गर्म करने के लिए रखेंगे वह रखेंगे मीडियम हाई हीट पर .

और जैसे ही तेल थोड़ा सा गर्म हो जाता है तो उसके अंदर आपको एक-एक करके इसे डालते जाना है, तेल में डालने के बाद इसे 3 से 4 मिनट तक आपको अच्छे से fry कर लेना है जब तक यह cryspi ना हो जाए या फिर उसके ऊपर थोड़ा सा सुनहरा कलर ना आ जाए.

इसी तरह से आपको जो सारे बाल है जो आपने बना लिया है उन सभी को अच्छे से फ्री कर लेना है औरअलग निकाल लेना है .

निष्कर्ष 

तो जैसे कि आपने रेसिपी पड़ी यह एक बहुत ही बेहतरीन रेसिपी है और इसे आप सुबह के ब्रेकफास्ट में बच्चों के टिफिन में कहीं पर भी खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप खाने में तेल कम इस्तेमाल करते हैं तोआप इसे रोस्ट कर कर भी खा सकते हैं तो उसके लिए भी बहुत सारी रेसिपीज आती है तो उम्मीद करते हैं कि हमने आपको जो रेसिपी बताई वह समझ में आ गई होगी तो बनाया और जरूर इसे एक बार ट्राई कीजिए .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
206,000FollowersFollow
4,014,000SubscribersSubscribe

Must Read

Potato Pancakes Recipe

अगर आप भी ब्रेकफास्ट के लिए कोई ऐसी रेसिपी के तलाश में हूं जो की इंस्टेंट बने इसके साथ ही बहुत टेस्टी भी हो...

More article